Saturday, October 1, 2022
spot_img
HomeBUSINESSव्यक्तिगत ऋण ईएमआई कैलकुलेटर और मैं इसका प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे...

व्यक्तिगत ऋण ईएमआई कैलकुलेटर और मैं इसका प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे कर सकता हूं

बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान अपनी वेबसाइटों पर ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण ईएमआई कैलकुलेटर तक पहुंच प्रदान करते हैं। उसी का उपयोग करके, ग्राहक अपने पुनर्भुगतान की गणना कर सकता है। यह कैसे मदद करता है?का उपयोग करके अपने पुनर्भुगतान की योजना बना सकते हैं और पर्सनल लोन ऑफ़र की तुलना कर सकते हैं पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए इस पेज को पढ़ें। 

आइए व्यक्तिगत ऋण ईएमआई कैलकुलेटर को परिभाषित करें ईएमआई कैलकुलेटर

ईएमआई = पी × आर × (1 + आर) एन / ((1 + आर) एन -1) के सूत्र में काम करता है। ईएमआई की गणना के लिए इसे आपकी ऋण राशि, ब्याज दर और चुकौती अवधि की आवश्यकता होगी। एक बार जब आप विवरण डालते हैं, तो कुछ ही समय में ईएमआई उत्पन्न हो जाएगी। और जब आप पहले से ही अपनी ईएमआई जानते हैं, तो आप अपने मासिक बजट को समायोजित कर सकते हैं, इसलिए ऋण चुकौती में कोई रुकावट नहीं होगी। यह पुनर्भुगतान को आसान बनाने में मदद करता है। 

एक उपयुक्त भुगतान विधि चुनें और अपनी उधार ली गई राशि के परेशानी मुक्त पुनर्भुगतान का आनंद लें। इसलिए, पुनर्भुगतान के बोझ को जाने बिना आपका ऋण बंद हो जाएगा और एक स्वस्थ क्रेडिट स्थिति बनी रहेगी। जो लोग ऋण के लिए आवेदन करने से पहले व्यक्तिगत ऋण ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें पुनर्भुगतान में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि ईएमआई उनकी उम्मीदों से ज्यादा हो सकती है। तो, कैलकुलेटर का उपयोग करें और अपने आप को इन आश्चर्यों से बचाएं। 

पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर का उपयोग करके गलत निर्णय लेने से बचें

इस टूल के साथ, अपने लोन के लिए एक उपयुक्त ऋणदाता चुनें। कैसे? कैलकुलेटर का उपयोग करके व्यक्तिगत ऋण की तुलना करें और देखें कि कौन सा ऋणदाता आपको किफायती भुगतान पर ऋण प्रदान करता है। 

बेहतर समझ के लिए नीचे दिया गया उदाहरण देखें –

करिश्मा एक ऋण की तलाश में है और उसने दो उधारदाताओं को चुना है – एक 4 लाख का ऋण 15.00% पर दे रहा है जबकि दूसरा 3 लाख 14.00% पर प्रदान करता है। वह नहीं जानती कि दोनों के बीच कैसे निर्णय लिया जाए, इसलिए वह पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करती है।

वह एक-एक करके उधारदाताओं के ईएमआई प्रस्तावों की जांच करती है। ऋण के साथ पहला ऋणदाता 1, 4 लाख, ब्याज दर 15.00% प्रति वर्ष और 12-60 महीने का कार्यकाल। उसकी ईएमआई न्यूनतम 9,516 रुपये और अधिकतम 36,103 रुपये होगी।

दूसरी ओर, ऋणदाता 2, 3 लाख, प्रति वर्ष 14.00% की ब्याज दर और 12-60 महीने की अवधि के लिए उसे  6,980-26,936 से  विकल्प प्रदान करता है।

जैसा कि आप उपरोक्त उदाहरण से देख सकते हैं, ऋणदाता 2 ऋणदाता की तुलना में अधिक आसान और किफायती पुनर्भुगतान प्रदान करता है। 

व्यक्तिगत ऋण ईएमआई कैलकुलेटर के साथ योजना फोरक्लोज़र

बैंक और एनबीएफसी आपको व्यक्तिगत ऋण फोरक्लोज़र का विकल्प देते हैं। इससे कर्जदार को बचा हुआ ब्याज नहीं देना पड़ता है। हां, आप फोरक्लोजर विकल्प के साथ ब्याज भुगतान की बचत करेंगे। नीचे दिए गए उदाहरण को देखें और जानें कि यह कैसे किया जाता है।

11.25% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर  7 लाख का व्यक्तिगत ऋण उधार लेने से पहले, सिद्धार्थ ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करते हैं। ईएमआई कैलकुलेटर की मदद से, वह जानता है कि उसकी ईएमआई पांच साल के कार्यकाल के लिए 15,307 रुपये होगी। इसलिए, वह फौजदारी की योजना बना रहा है। 

जब आप सिबिल स्कोर का उपयोग करते हैं तो एक परिशोधन शेड्यूल प्रदर्शित होता है। इससे आप हर साल लगातार चुकौती के बाद अपना लोन बैलेंस जान सकते हैं। उसके अनुसार सिद्धार्थ अपने कर्ज को फोरक्लोज करने का विकल्प चुनते हैं। कैलकुलेटर के अनुसार वार्षिक ऋण शेष इस प्रकार है –

  • पहले वर्ष के अंत में  5,89,481
  • दूसरे वर्ष के अंत में 4,65,867
  • पुनर्भुगतान के तीन साल पूरे होने के बाद 3,27,607
  • चौथे वर्ष का अंत 1,72,964

सिद्धार्थ तीसरे वर्ष की समाप्ति के बाद ऋण को बंद करने का निर्णय लेते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें ऋणदाता को 3,27,607 रुपये का भुगतान करना होगा।में 85,188 तक की बचत कर सकता है व्यक्तिगत ऋण ब्याज दर

इतनी एकमुश्त राशि जमा करने के लिए, अपने पैसे को म्यूचुअल फंड, एफडी आदि जैसे विभिन्न साधनों में निवेश करें, जो आपको तीसरे वर्ष के अंत तक 3,27,607 रुपये प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments